दिल्ली कोरोना ऐप लॉन्च: यह क्या है, आरोग्य सेतु से कैसे अलग है, और कैसे डाउनलोड करें

दिल्ली कोरोना ऐप लॉन्च: यह क्या है, आरोग्य सेतु से कैसे अलग है, और कैसे डाउनलोड करें

दिल्ली कोरोना ऐप पहले से उपलब्ध अरोग्या सेतु ऐप से अलग है।
HIGHLIGHTS

  • दिल्ली कोरोना ऐप कोरोना संक्रमित रोगी के इलाज के लिए अस्पताल के बिस्तर और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रसारित करता है
  • ऐप Google Play Store के माध्यम से एंड्रॉइड पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है
COVID-19 महामारी से लड़ने के प्रयास में, दिल्ली सरकार ने Cor दिल्ली कोरोना ’ऐप लॉन्च किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए शहर में रहने वाले लोगों के लिए ऐप लॉन्च करने की घोषणा की। एप्लिकेशन को लोगों को उनके पास COVID-19 उपचार के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को खोजने के लिए आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। दिल्ली कोरोना ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके आसपास के सरकारी और निजी अस्पतालों में अस्पताल के बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में सूचित करता है। ऐप शुरुआत में केवल एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच आता है।



दिल्ली कोरोना ऐप क्या है?

दिल्ली कोरोना ऐप एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो दिल्ली में रहने वाले COVID-19 रोगियों के लिए अस्पताल के बेड को ट्रैक करता है। “यह (दिल्ली कोरोना ऐप) दिल्ली के सभी अस्पतालों, निजी और साथ ही सरकार के बारे में जानकारी देगा। यह आपको हर अस्पताल में खाली बेड की संख्या बताएगा, ”केजरीवाल ने ऐप के लॉन्च पर कहा। ऐप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को भी सपोर्ट करता है।"यदि कोई अस्पताल आपको तब भी बिस्तर प्रदान करने से इंकार करता है, जब हमारे (दिल्ली कोरोना) ऐप से पता चलता है कि अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध हैं, तो आप 1031 पर कॉल कर सकते हैं। हमारे विशेष सचिव तुरंत कार्रवाई करेंगे और अस्पताल के अधिकारियों से संपर्क करके अपना बिस्तर उपलब्ध कराएंगे। हाजिर, ”उन्होंने कहा। स्वास्थ्य सुविधाओं पर नवीनतम जानकारी के साथ ऐप को दिन में दो बार, 10 बजे और शाम 6 बजे अपडेट किया जाएगा।



दिल्ली कोरोना आरोग्य सेतु से कैसे अलग है?

दिल्ली कोरोना ऐप को आरोग्य सेतु ऐप के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। उत्तरार्द्ध एक COVID-19 संपर्क ट्रेसिंग ऐप है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है। Aarogya Setu ऐप उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है यदि वे फोन के जीपीएस और ब्लूटूथ का उपयोग करके वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आते हैं।

दूसरी ओर, दिल्ली कोरोना ऐप नागरिकों और अस्पतालों के बीच की खाई को पाटता है। दिल्ली के सीएम ने कहा, "ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां लोग बेड और मेडिकल सुविधाओं की कमी की शिकायत कर रहे हैं, इसलिए स्पष्ट रूप से जानकारी मिली है कि आज भी लगभग 4,100 बेड खाली हैं।"

दिल्ली कोरोना ऐप कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि ऊपर कहा गया है, दिल्ली कोरोना ऐप Google Play Store के माध्यम से अभी केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। दुर्भाग्य से, ऐप अभी तक iOS उपकरणों के लिए समर्थित नहीं है। यह जानकारी तक पहुँचने के लिए किसी भी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। अस्पताल के बिस्तरों के संबंध में सूचना के प्रसार के अलावा, दिल्ली कोरोना ऐप में अन्य चीजों के अलावा स्व-मूल्यांकन उपकरण, दिशानिर्देश, हेल्पलाइन नंबर, और राशन, ई-पास और भूख / आश्रय राहत केंद्र जैसी सेवाओं के लिंक शामिल हैं।

दिल्ली कोरोना ऐप पर बेड की उपलब्धता की जांच कैसे करें?

  • COVID-19 संक्रमित रोगी के लिए बेड और वेंटिलेटर की उपलब्धता की जांच करने के लिए, दिल्ली कोरोना ऐप डाउनलोड करें
  • एप्लिकेशन खोलें और होम स्क्रीन के भीतर, ID COVID-19 बेड ’पर टैप करें। निम्नलिखित स्क्रीन में, आपको शहर के आसपास के विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध COVID-19 बेड की एक सूची मिलेगी
  • इसी तरह, वेंटिलेटर के लिए, होम स्क्रीन से for COVID-19 वेंटिलेटर ’पर टैप करें।

Post a Comment

0 Comments